Press Note – Dehradun 1 October 2016


October 2, 2016 Facebook Twitter LinkedIn Google+ News - Information Department, Uttarakhand


मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मुजफ्फरनगर कांड की बरसी की पूर्व संध्या पर उत्तराखण्ड राज्य निर्माण के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले अमर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि इन शहीदों की कुर्बानियों को कभी भुलाया नहीं जा सकता है।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मुजफ्फरनगर कांड की बरसी की पूर्व संध्या पर उत्तराखण्ड राज्य निर्माण के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले अमर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि इन शहीदों की कुर्बानियों को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य को देश का आदर्श राज्य बनाने के लिए हमें एकजुट होकर कार्य करना है, जिससे राज्य आन्दोलन के शहीदों के सपनों के अनुरूप प्रदेश का चहुंमुखी विकास किया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शहीदों के आश्रितों एवं राज्य आन्दोलनकारियों के कल्याण के लिए वचनबद्ध है।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शनिवार को ऋषिकेश में अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में वृद्धजनों को निःशुल्क कृत्रिम दांतों (फ्री डेंचर) का सेट प्रदान किये।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शनिवार को ऋषिकेश में अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में वृद्धजनों को निःशुल्क कृत्रिम दांतों (फ्री डेंचर) का सेट प्रदान किये। सीमा डेंटल कालेज, ऋषिकेश में इंडियन प्रोस्थोडोन्टिक्स सोसायटी के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में वृद्धजनों को निःशुल्क कृत्रिम दांतो का सेट वितरित किया गया। इस अवसर पर लगभग 104 वृद्धजनों को कृत्रिम दांतो का सेट प्रदान किये गये। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि आज अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस के अवसर पर वृद्धजनों के स्वास्थ्य के लिए जो पहल शुरू की गई है, उसके लिए आयोजक बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के अभियान से सामाजिक जन जागरूकता भी होता है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने सीमा डेंटल कालेज के अध्यक्ष से अपेक्षा की कि वे प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करे, जिसमें राज्य सरकार द्वारा भी सहयोग दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों तक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करायी जाय, इसके लिए नीतियां भी तैयार की गई है। डेंटल चिकित्सकों के 200 पदों पर भर्ती प्रक्रिया गतिमान है। उन्होंने युवा डेंटल चिकित्सकों से आह्वान किया कि वे चिकित्सा क्षेत्र की हर विधा का ज्ञान प्राप्त करे। एक सफल डाॅक्टर बनने के लिए आवश्यक है कि हम दूरस्थ ग्रामीण परिवेश में भी कार्य करने का अनुभव प्राप्त करे। राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की गई है, जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक लाभार्थियों को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कराना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपने वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी विभिन्न योजनाएं शुरू कर रही है। वृद्ध जनों को दी जाने वाली पेंशन में वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है, जो लगभग 1500 रुपये तक होगी। इसी प्रकार से 65 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों को बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा दी जा रही है। मेरे बुजुर्ग मेरे तीर्थ योजना शुरू की गई है, ताकि बुजुर्ग लोग चारधाम यात्रा कर सके। इस अवसर पर विधायक प्रेमचंद अग्रवाल, नगरपालिका अध्यक्ष दीप शर्मा, सीमा डेंटल कालेज के संस्थापक अध्यक्ष डाॅ. आर.के.गुप्ता, चेयरमैन डाॅ. अमित गुप्ता, निदेशक अजय गर्ग, इंडियन प्रोस्थोडोन्टिक्स सोसाइटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं प्रिंसिपल डाॅ. हिमांशु ऐरन, कांग्रेस नेता राजपाल खरोला आदि उपस्थित थे।

Comments