Press Note – Dehradun 10 September 2016


September 12, 2016 Facebook Twitter LinkedIn Google+ News - Information Department, Uttarakhand


शनिवार को डांडा लखौण्ड में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने उत्तराखण्ड अन्तरिक्ष उपयोग केंद्र (यूसैक) के प्रशासनिक भवन का शिलान्यास किया।

शनिवार को डांडा लखौण्ड में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने उत्तराखण्ड अन्तरिक्ष उपयोग केंद्र (यूसैक) के प्रशासनिक भवन का शिलान्यास करते हुए भवन का नाम गोविंद बल्लभ पंत अंतरिक्ष उपयोग केंद्र रखे जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि अंतरिक्ष विज्ञान में भारत एक बड़ी शक्ति बन कर उभरा है। उत्तराखण्ड में भी यूसैक ने शिक्षा, स्वास्थ्य, मौसम आदि क्षेत्रों में अच्छा कार्य किया है। इन कार्यों में और तेजी लाए जाने की आवश्यकता है ताकि बच्चों के लिए एक बेहतर आने वाले कल की सम्भावनाएं बन सकें और हम एक गतिशील उत्तराखण्ड के तौर पर आगे बढ़ सकें। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि यूसैक के प्रशासनिक भवन का शिलान्यास भारत रत्न पं0 गोविंद बल्लभ पंत की जयंती के दिन किया गया है। पंतजी ने हमारे देश को एक दिशा दी थी। उनके नेतृत्व में रजवाड़ों से भूमि लेकर किसानों व भूमिहीनों में भूमि वितरित की गई थी। यह एक बड़ी क्रांति थी। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि पंतजी एक महान संसदीय ज्ञाता थे। विधानसभा में एक द्वार का नाम उनके नाम पर व दूसरे द्वार का नाम अमर शहीद श्रीदेव सुमन के नाम पर रखा जाएगा। इस अवसर पर भारत रत्न पं0 गोविंद बल्लभ पंत समारोह समिति के मुख्य संयोजक गोपाल सिंह रावत, सचिव विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी दीपक गैरोला, यूसैक के निदेशक दुर्गेश पंत सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

 

शनिवार को परेड़ ग्राउन्ड स्थित बहुद्देशीय स्पोर्ट्स हाॅल में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने उत्तराखण्ड सचिवालय बैडमिंटन क्लब द्वारा आयोजित बैडमिंटन प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया।

शनिवार को परेड़ ग्राउन्ड स्थित बहुद्देशीय स्पोर्ट्स हाॅल में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने उत्तराखण्ड सचिवालय बैडमिंटन क्लब द्वारा आयोजित बैडमिंटन प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया। उन्होंने ‘प्रयास’ पत्रिका का भी विमोचन किया। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि खेलों का हमारे जीवन में जितना महत्व है, खेल भावना का भी उतना ही महत्व है। सभी कर्मचारी संगठनों को खेलों में प्रतिभाग करने के लिए कर्मचारियों व अधिकारियो को प्रेरित करना चाहिए। खेलों से स्फूर्ति मिलती है, जिसका परिणाम हमारे काम करने में भी परिलक्षित होता है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने सचिवालय में इंडोर बैडमिंटन कोर्ट बनाए जाने की बात भी कही।

 

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भारत रत्न पं0 गोविंद बल्लभ पंत की जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

बीजापुर हाउस में आयेाजित संक्षिप्त कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भारत रत्न पं0 गोविंद बल्लभ पंत की जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री श्री रावत ने पं0 गोविंद बल्लभ पंत का भावपूर्ण स्मरण करते हुए कहा कि गोविंद बल्लभ पंत जी ने आजादी दिलाने के साथ ही स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देश को दिशा देने में भी अविस्मरणीय योगदान किया था। उनके जीवन का हर अध्याय हमें पे्ररित करता है। राज्य विधानसभा में एक द्वार का नाम उनके नाम पर व दूसरे द्वार का नाम अमर शहीद श्रीदेव सुमन के नाम पर रखा जाएगा। मुख्यमंत्री श्री रावत ने पं0 गोविंद बल्लभ पंत के जीवन पर आधारित अभिलेख प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर भारत रत्न पं0 गोविंद बल्लभ पंत समारोह समिति के मुख्य संयोजक गोपाल सिंह रावत ने विधानसभा में एक द्वार का नाम पं0 गोविंद बल्लभ पंत के नाम पर व दूसरे द्वार का नाम अमर शहीद श्रीदेव सुमन के नाम रखे जाने की घोषणा पर मुख्यमंत्री श्री रावत का आभार व्यक्त किया।

 

शनिवार को मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शहीद शिवशंकर छेत्री की पार्थिव देह पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

शनिवार को मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शहीद शिवशंकर छेत्री की पार्थिव देह पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री श्री रावत ने शहीद शिवशंकर छेत्री को उत्तराखण्ड की ओर से अंतिम सलामी दी। मुख्यमंत्री ने शोकसंतप्त परिवारजनों से मिलकर ढांढस बंधाया और आश्वस्त किया कि दुख की इस घड़ी में राज्य सरकार उनके साथ है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि हमें अपने वीर सपूत को खोने का दुख है। इसके साथ ही हमें उनकी शहादत पर गर्व भी है। शहीद शिवशंकर ने सर्वोच्च बलिदान देकर देश रक्षा में उत्तराखण्ड की शहादत की परम्परा को आगे बढ़ाया है।

Comments