Press Note – Dehradun 11 September 2016


September 12, 2016 Facebook Twitter LinkedIn Google+ News - Information Department, Uttarakhand


मुख्यमंत्री हरीश रावत ने रविवार को बीजापुर हाउस में ए0डी0जी0, अभि0/सुरक्षा/विजिलेन्स, अशोक कुमार आई0पी0एस0) की पुस्तक ‘‘सिविल सेवा परीक्षा आपकी मुठ्ठी में’’ तथा ‘‘एथिक्स फाॅर सिविल सर्विसिज’’ का विमोचन किया।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने रविवार को बीजापुर हाउस में ए0डी0जी0, अभि0/सुरक्षा/विजिलेन्स, अशोक कुमार आई0पी0एस0) की पुस्तक ‘‘सिविल सेवा परीक्षा आपकी मुठ्ठी में’’ तथा ‘‘एथिक्स फाॅर सिविल सर्विसिज’’ का विमोचन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री रावत ने पुस्तक प्रकाशन से जुड़े सभी लोगों को अपनी शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर प्रमुख सचिव राधा रतूड़ी, ए0डी0जी0 अनिल रतूड़ी, अशोक कुमार आदि उपस्थित थे।

 

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने उत्तराखण्ड राज्य निर्माण आन्दोलनकारी हर्षपति ममगांई के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने उत्तराखण्ड राज्य निर्माण आन्दोलनकारी हर्षपति ममगांई के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने स्वर्गीय ममगांई को उत्तराखण्ड राज्य निर्माण आन्दोलन का मूर्धन्य हस्ताक्षर बताते हुए उनके निधन को राज्य की दुखद क्षति बताया। उत्तराखण्ड राज्य निर्माण आन्दोलनकारी सम्मान परिषद के नवनियुक्त कार्यकारी अध्यक्ष धीरेन्द्र प्रताप ने मुख्यमंत्री श्री रावत के प्रतिनिधि के रूप में दिल्ली स्थित स्वर्गीय ममगांई के आवास पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। धीरेन्द्र प्रताप ने इस मौके पर स्वर्गीय ममगांई का स्मरण करते हुए,उन्हे राज्य आन्दोलन की शुरूवाती लड़ाई के सस्थांपको में से एक बताया। उन्होने कहा कि राज्य सरकार शीघ्र ही गरीबी से जूझ रहे स्वर्गीय ममगांई के परिवार की सहायता करेगी।

 

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने तेलपुरा बुग्गावाला के समीप कुल 3830 लाख रू. के सड़क व पुल संबंधित विकास योजनाओं का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने तेलपुरा बुग्गावाला के समीप कुल 3830 लाख रू. के सड़क व पुल संबंधित विकास योजनाओं का उद्घाटन किया। बिहारीगढ़रोशनाबाद मार्ग सहित लक्सर व हरिद्वार लेन के कार्य इसमें शामिल है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने 6 पुल व 5 सड़क के उद्घाटन के पश्चात् विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र के विकास के लिये सड़क व पुल सामाजिक एवं आर्थिक विकास में सहायक होंगे। उन्होंने कहा कि विकास के लिये समर्पण की भावना होनी चाहिए। राज्य सरकार विकास के प्रति पूर्णतः समर्पित है। उन्होंने कहा कि आज राज्य सरकार समाज कल्याण के क्षेत्र में अनेक प्रकार के पेंशनें सामाजिक सुरक्षा के लिए दे रही है। इसमें महिला सशक्तिकरण पर विशेष बल दिया गया कि यह सरकार धर्म, जाति, सम्प्रदाय की भावना से ऊपर उठकर कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि पदभार ग्रहण के समय 1,84,000 लोग समाज कल्याण के क्षेत्र में पेंशन पा रहे थे। वर्तमान में इसकी संख्या बढ़कर 7 लाख से अधिक हो चुकी है। राज्य सरकार 1,75,000 रू. तक के इलाज के लिये स्वास्थ्य कार्ड से भी इलाज मुफ्त कराने की व्यवस्था कर रही है। इस अवसर पर विधायक फुरकान अहमद, जनजाति आयोग के अध्यक्ष किरण वाल्मिकी, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष बृज रानी, पूर्व विधायक अमरीष कुमार, काजी निजामुद्दीन, जिला पंचायत उपाध्यक्ष राव आफाक, राम विशाल देव, सत्यपाल इत्यादि गणमान्य सहित डी.एम. हरबंश सिंह चुघ, एस.एस.पी राजीव स्वरूप आदि उपस्थित थे।

Comments