Press Note – Dehradun 13 September 2016


September 14, 2016 Facebook Twitter LinkedIn Google+ News - Information Department, Uttarakhand


मंगलवार को मुख्यमंत्री हरीश रावत चकराता रोड़ स्थित ईदगाह में ईदउलअजहा की नमाज के मुबारक मौके पर मौजूद रहे और सूबे में अमन व खुशहाली की दुआ की।

मंगलवार को मुख्यमंत्री हरीश रावत चकराता रोड़ स्थित ईदगाह में ईदउलअजहा की नमाज के मुबारक मौके पर मौजूद रहे और सूबे में अमन व खुशहाली की दुआ की। उन्होंने ईदगाह नमाज अदा करने पहंुचे नमाजियों को गले लगाकर मुस्लिम बिरादरी के सभी भाईयों को ईद की बधाई दी। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि ईदउलअजहा का त्यौहार विश्वास, करूणा, बलिदान तथा क्षमा का प्रतीक है। ईदउलअजहा का दिन हजरत इब्राहिम के सर्वोच्च बलिदान के स्मरण का दिन है। उन्होंने कहा कि हमें दुखी और जरूरतमंद लोगों की पीड़ा कम करने का संकल्प लेना चाहिए। यह त्यौहार सार्वभौमिक भाईचारा, शांति और समाज में सौहार्द को बढ़ावा देगा।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने हिन्दी दिवस पर सभी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने हिन्दी दिवस पर सभी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है। हिन्दी दिवस की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में उन्होंने कहा कि हिन्दी हमारी राष्ट्र भाषा है। हिन्दी भाषा का योगदान देश की आजादी में रहा है। हमें गर्व है कि हिन्दी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी भाषाओं में शामिल है। सभी विभाग अपने नित्य प्रतिदिन के कार्य में हिन्दी का अधिक से अधिक उपयोग करें। हिन्दी के विकास के लिए समाज के हर वर्ग को पहल करनी होगी।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने किया दुःख व्यक्त।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने दिल्ली निवासी गढ़वाल रेजीमेंट सेंटर लैंसडाउन के टेªनिंग कमांडर कर्नल सुदीप कुमार के आकस्मिक निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत की आत्मा की शांति एवं दुःख की इस घड़ी में उनके परिजनों को धैर्य प्रदान करने की ईश्वर से कामना की है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा है कि स्व.कर्नल सुदीप कुमार के असामयिक निधन से जो अपूरणीय क्षति हुई है, उसकी भरपाई करना मुश्किल है। मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में दिल्ली कैण्ट स्थित बरार स्क्वायर ग्राउण्ड में उत्तराखण्ड राज्य निर्माण आन्दोलनकारी सम्मान परिषद् के कार्यकारी अध्यक्ष धीरेन्द्र प्रताप द्वारा स्व.कर्नल सुदीप कुमार की पार्थिव देह पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रदाजंलि दी गई। श्री प्रताप ने स्व. कर्नल सुदीप कुमार के पिता गोपीनाथ गुप्ता एवं परिजनों से मिलकर शोक संवेदना व्यक्त की। ज्ञातव्य है कि टेªनिंग कमांडर कर्नल सुदीप कुमार एवं उनकी पत्नी शीतल गुप्ता का बद्रीनाथ राजमार्ग मंे भूस्खलन के कारण वाहन दुर्घटना में निधन हो गया था।

मुख्यमंत्री हरीश रावत अंतर्राष्ट्रीय हिंदी समिति व उत्तर भारत श्रमजीवी पत्रकार परिषद के संयुक्त तत्वाधान में हिन्दी दिवस के अवसर पर आयोजित गोष्ठी में शामिल हुए।

एक स्थानीय वेडिंग पाइन्ट में अंतर्राष्ट्रीय हिंदी समिति व उत्तर भारत श्रमजीवी पत्रकार परिषद के संयुक्त तत्वाधान में हिन्दी दिवस के अवसर पर आयोजित गोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि भाषा के दोनों ही रूपों, साहित्यिक भाषा व बोलचाल की भाषा पर ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। पत्रकार इन दोनों के बीच सेतु का काम कर सकते हैं। हिंदी के साथ ही स्थानीय बोलियों व भाषाओं के संवर्धन पर भी महत्व देना होगा। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि हमारी मुश्किल ये है कि हमारे बच्चे अपनी भाषा व बोली से दूर होते जा रहे हैं। युवा पीढ़ी को अपनी जड़ों से जोड़े रखना, हम सभी का दायित्व है और इसमें हमारी बोलियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। हमने भाषा व बोली संस्थान का गठन करने का निर्णय लिया है, इसके स्वरूप के बारे में सभी के सुझावों का स्वागत है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि हम सभी चाहते हैं कि उत्तराखण्ड आगे बढ़े। इसके लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता होगी। हमारा राज्य आज 13 से 14 प्रतिशत की दर से वृद्धि कर रहा है। सभी लोग अपनेअपने तरीके से इसमें योगदान कर रहे हैं। हमारी कोशिश होनी चाहिए कि विकास में सभी को साथ लेकर चला जाए। समावेशी विकास ही खुशहाल राज्य का आधार होगा। मुख्यमंत्री श्री रावत ने इस अवसर पर आयोजक संस्था की ओर से साहित्य, कला, संगीत के क्षेत्र की विभूतियों को सम्मानित किया। इनमें नरेंद्र सिंह नेगी, लक्ष्मण सिंह बिष्ट बटरोही, डा.हर्षवंती बिष्ट, चंदन सिंह नेगी, सुरेंद्र रावत, चंद्र सिंह, डा.पूनम व अन्य प्रमुख हैं। मुख्यमंत्री ने राजनीतिन रावत द्वारा लिखित पुस्तक ‘‘उत्तराखण्ड के दिवंगत एवं जीवित विभूतियों का जीवनवृत्त’’ का भी विमोचन किया। कार्यक्रम में विधायक हीरासिंह बिष्ट, पूर्व विधायक शूरवीर सिंह सजवाण, भगत सिंह रावत अतुल्य प्रताप सिंह आदि मौजूद थे।

सीएम हरीश रावत ने किया दुःख व्यक्त।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पत्रकार महिपाल कुंवर के भाई प्रदीप कुंवर के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत की आत्मा की शांति एवं दुःख की इस घड़ी में उनके परिजनों को धैर्य प्रदान करने की ईश्वर से कामना की है। मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार सुरेन्द्र कुमार ने भी स्व. कुंवर के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मंगलवार को हरिद्वार में ज्वालापुर स्थित धडा पंचायत फिरोहेडियान द्वारा आयोजित गुगाल मेले में प्रतिभाग कर मेले में पूजा अर्चना की तथा प्रदेश की खुशहाली की कामना की।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मंगलवार को हरिद्वार में ज्वालापुर स्थित धडा पंचायत फिरोहेडियान द्वारा आयोजित गुगाल मेले में प्रतिभाग कर मेले में पूजा अर्चना की तथा प्रदेश की खुशहाली की कामना की। मुख्यमंत्री श्री रावत ने ऋषिकुल मैदान में आयोजित गणपति महोत्सव कार्यक्रम मंे भी प्रतिभाग कर पूजा अर्चना की। कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चों को उन्होंने सम्मानित करते हुये कहा कि प्रतिभा कहीं भी छुपती नही है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने बकरीद के मौके पर स्थानीय नागरिको को बधाई दी। इस अवसर पर दायित्व धारी संजय पालीवाल, अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष किरण वाल्मिकी, पूर्व विधायक अम्बरीश कुमार, सतपाल ब्रहमचारी तथा पुरूषोत्तम शर्मा आदि उपस्थित थे।

Comments