Press Note – Dehradun 18 September 2016


September 19, 2016 Facebook Twitter LinkedIn Google+ News - Information Department, Uttarakhand


मुख्यमंत्री हरीश रावत शासकीय कार्यों की व्यस्तताओं के कारण 19 व 20 सितम्बर, 2016 को जनसामान्य से भेंट नही कर पायेंगे।

मुख्यमंत्री हरीश रावत शासकीय कार्यों की व्यस्तताओं के कारण 19 व 20 सितम्बर, 2016 को जनसामान्य से भेंट नही कर पायेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री श्री रावत सोमवार व मंगलवार (19 व 20 सितम्बर, 2016) को शासकीय कार्यों एवं कार्यक्रमों की अति व्यस्तताओं के कारण आगंतुकों से मुलाकात नही कर पायेंगे। मुख्यमंत्री श्री रावत ने आम जन से अनुरोध किया है कि वे उनसे मुलाकात करने के लिए 19 व 20 सितम्बर, 2016 को बीजापुर हाउस आने का कष्ट न करें।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने संत शिरोमणी गुरू रविदास आश्रम, लक्सर में अखिल भारतीय अम्बेडकर महासभा की अध्यक्ष कु0 विद्या गौतम तथा पाँच अन्य अनशनकारियों को जूस पिलाकर अनशन समाप्त करवाया।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने संत शिरोमणी गुरू रविदास आश्रम, लक्सर में अखिल भारतीय अम्बेडकर महासभा की अध्यक्ष कु0 विद्या गौतम तथा पाँच अन्य अनशनकारियों को जूस पिलाकर अनशन समाप्त करवाया। उन्होंने अखिल भारतीय अम्बेडकर महासभा की विभिन्न माँगों को स्वीकार करते हुए कहा कि सरकार गरीब, कमजोर तथा पिछड़ों वर्गों के उत्थान के लिए लगातार प्रयत्नशील है। उन्होंने बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर ने संविधान में सभी को बराबरी का हक दिया तथा सरकार संविधान की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने संत शिरोमणी गुरू रविदास आश्रम के सौंदर्यींकरण के लिए 5 लाख रूपये भी स्वीकृत किए। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बड़ी संख्या में गरीबों को जमीन पट्टे पर दी गयी थी जिसमें से 02 लाख 22 हजार लोगों को उनका मालिकाना हक देने का फैसला राज्य सरकार द्वारा दिया किया गया है। राज्य सरकार द्वारा पेंशन 400 रूपये से बढ़ाकर 1000 रूपये की गयी है। 70 वर्ष से ऊपर वाले बुजुर्गों के लिए इसमें 500 रूपये की और बढ़ोतरी की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में 7 लाख 13 हजार से ज्यादा लोगों को पेंशन दी जा रही है जिसे बढ़ाकर 10 लाख किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि सरकार द्वारा शिक्षा विभाग को निर्देशित किया गया है कि अनुसूचित जाति के अभ्यर्थिंयों के लिए क्वालीफाइंग 40 प्रतिशत किया जाए। सभी विभागों को नवम्बर माह तक अध्याचन देकर बैकलाॅग पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति/जनजाति में किसी भी नई जाति को शामिल नहीं किया गया है। कोई भी ब्लाॅक ओबीसी में शामिल नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा दो मेडिकल काॅलेज भगवानपुर तथा पिथौरागढ़ मंे स्वीकृत किए गये हैं, जिनका नामकरण बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर तथा बाबू जगजीवन राम के नाम पर होगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा छात्रवृत्ति का 123 करोड़ रूपये जारी नहीं किया गया, राज्य सरकार द्वारा अपने संसाधनों से 93 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं। इस अवसर पर एस.पी. सिंह इंजीनियर, राव आफाक, ग्रेस कश्यप, संजय खटाना, जिलाधिकारी हरबंस सिंह चुघ, एस.एस.पी. राजीव स्वरूप, एडीएम प्रशासन जे.एस. नागन्याल, एडीएम वित्त एवं राजस्व अभिशेक त्रिपाठी, एसडीएम किशन सिंह नेगी, एस.पी.देहात प्रमेन्द्र डोभाल इत्यादि शामिल थे।

Comments