Press Note – Dehradun 21 September 2016


September 23, 2016 Facebook Twitter LinkedIn Google+ News - Information Department, Uttarakhand


प्रभारी सचिव युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल शैलेश बगोली ने बताया कि उत्तराखण्ड राज्य युवा कल्याण सलाहकार परिषद में श्री सुशील राठी को उपाध्यक्ष पद पर नामित किया गया है।

प्रभारी सचिव युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल शैलेश बगोली ने बताया कि उत्तराखण्ड राज्य युवा कल्याण सलाहकार परिषद में श्री सुशील राठी को उपाध्यक्ष पद पर नामित किया गया है। श्री बगोली ने बताया कि गोपन (मंत्रीपरिषद) अनुभाग, उत्तराखण्ड शासन के कार्यालय ज्ञाप, दिनांक 04.06.15 में उल्लेखित अन्य दायित्वधारी महानुभाव के लिये प्राविधानित सुविधाएं उपाध्यक्ष पद पर कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से अनुमन्य होंगी।

 

महानिदेशक सूचना विनोद शर्मा ने बताया है कि वर्गीकृत विज्ञापनों के लिए ईटेण्डरिंग की व्यवस्था को प्रोत्साहित करते हुए समस्त विभागों से अपेक्षा की जाती है कि निविदाओं (वर्गीकृत विज्ञापन) से संबंधित प्रकाशन सामग्री में शब्दों की संख्या न्यूनतम रखी जाय।

प्रदेश के सभी विभागों के सजावटी व वर्गीकृत विज्ञापनों का प्रकाशन सूचना महानिदेशालय, देहरादून उत्तराखण्ड द्वारा किया जायेगा। सूचना विभाग के जनपदीय कार्यालयों द्वारा विज्ञापन का प्रकाशन नहीं किया जायेगा। वर्गीकृत विज्ञापनों का भुगतान विज्ञापनादेश जारी होने की तिथि के उपरान्त सूचना विभाग द्वारा किया जायेगा। इस संबंध में महानिदेशक सूचना विनोद शर्मा ने बताया है कि वर्गीकृत विज्ञापनों के लिए ईटेण्डरिंग की व्यवस्था को प्रोत्साहित करते हुए समस्त विभागों से अपेक्षा की जाती है कि निविदाओं (वर्गीकृत विज्ञापन) से संबंधित प्रकाशन सामग्री में शब्दों की संख्या न्यूनतम रखी जाय। निविदा सूचना/अधिसूचनाओं से संबंधित नियम एवं शर्तें, आवश्यक प्रारूप इत्यादि विस्तार से उत्तराखण्ड सरकार की वेबसाइट ूूूण्नाण्हवअण्पद अथवा सम्बन्धित विभाग की वेबसाइट में अपलोड की जाय। उन्होंने बताया कि वर्गीकृत विज्ञापन प्रकाशन हेतु प्रकाशित की जाने वाली निविदा सूचना/अधिसूचना, सूचना विभाग की ईमेल आईडी जमदकमतण्पचतना/हउंपसण्बवउ पर भी उपलब्ध कराई जा सकती है। उन्होंने बताया कि ईमेल अथवा फैक्स पर उपलब्ध कराये जाने वाले वर्गीकृत विज्ञापन की सूचना सम्बन्धित विभाग द्वारा सूचना विभाग के कार्यालय दूरभाष नम्बर 01352742223 पर अवगत कराना होगा, अन्यथा ईमेल/फैक्स से प्राप्त निविदा प्रकाशित न होने की समस्त जिम्मेदारी सम्बन्धित विभाग की होगी। महानिदेशक सूचना श्री शर्मा ने बताया कि वर्गीकृत विज्ञापनों के प्रकाशन हेतु समाचार पत्रों का चयन उत्तराखण्ड अधिप्राप्ति नियमावली में निहित प्रावधानों एवं इस विभाग द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार किया जायेगा। इस सम्बन्ध में सभी विभागों से अपेक्षा की जाती है कि वो अधिप्राप्ति नियमावली के अनुसार राष्ट्रीय/राज्यस्तरीय समाचार पत्रों के चयन हेतु, निविदा सूचना में कार्य की अनुमानित लागत का उल्लेख अवश्य करें, अन्यथा विभाग द्वारा धरोहर राशि/निविदा प्रपत्र मूल्य आदि के आधार पर अनुमान से लागत निर्धारित की जायेगी। यदि सूचना विभाग को प्राप्त होने वाली निविदा के प्रकाशन और निविदा विक्रय की तिथि में पर्याप्त अन्तर नहीं होगा तो निविदा प्रकाशन से मना किया जा सकता है। अतः यह सम्बन्धित विभाग का पूर्ण दायित्व होगा कि निविदा प्रकाशन हेतु समय से निविदा सूचना उपलब्ध कराये, जो सामान्यतः प्रदेश के भीतर 3 कार्यालय दिवस पूर्व तथा राष्ट्रीय समाचार पत्र हेतु 4 कार्यालय दिवस पूर्व उपलब्ध करानी होगी। विभाग द्वारा विलम्ब से विज्ञापन सूचना उपलब्ध कराने की स्थिति में समस्त दायित्व संबन्धित विभाग का होगा। उन्होंने बताया कि निविदा सूचना प्रकाशन से संबंधित सूचना/अधिसूचना की सामग्री स्पष्ट व पठनीय होनी चाहिए। निविदा सूचना जिस भाषा के समाचार पत्र में प्रकाशित कराई जानी हो उसकी सामग्री उसी भाषा में उपलब्ध कराई जाय। यदि निविदा का प्रकाशन प्रदेश के बाहर के समाचार पत्रों में अपेक्षित हो, तो उसका स्पष्ट उल्लेख किया जाय। राजकीय अवकाश के दिन किसी भी स्थिति में निविदा प्रकाशन का कार्य सम्भव नहीं होगा, अतः सभी विभागों से अपेक्षा है कि निविदा प्रकाशन की योजना में अवकाश दिवसों का ध्यान रखा जाय। सभी विभागों द्वारा वर्गीकृत विज्ञापन प्रकाशन हेतु सूचना विभाग को प्रेषित किये जाने वाले पत्रों में अपने कार्यालय/विभाग का दूरभाष, फैक्स नम्बर एवं ईमेल आईडी का उल्लेख अनिवार्य रूप से किया जाय।

Comments