Press Note – Dehradun 23 October 2016


October 24, 2016 Facebook Twitter LinkedIn Google+ News - Information Department, Uttarakhand


मुख्यमंत्री हरीश रावत ने जैन धर्मशाला में इंडियन मेडिकल एसोसियेशन द्वारा आयोजित बे्रस्ट केंसर जांच व निवारण कैम्प का शुभारम्भ किया।

रविवार को मुख्यमंत्री हरीश रावत ने जैन धर्मशाला में इंडियन मेडिकल एसोसियेशन द्वारा आयोजित बे्रस्ट केंसर जांच व निवारण कैम्प का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि अनेक बीमारियों को लेकर लोगों में जो हिचक है, उसे दूर करने के लिए सामाजिक जागरूकता लानी होगी। हर कैंसर जानलेवा नहीं होता है। यदि शुरूआती दौर में इसका पता चल जाए तो इसका पूरी तरह से ईलाज करना सम्भव है। बे्रस्ट केंसर के बारे में विशेषरूप से महिलाओं को जागरूक करने के लिए सामुदायिक प्रयासों की आवश्यकता है। इसमें आईएमए की कोशिशें सराहनीय हैं। यह एक सामाजिक सिद्धांत होना चाहिए कि सक्षम लोग, असक्षम लोगों की मदद के लिए पहल करें। राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में डाक्टरों की सेवाएं आवश्यकतानुसार उपलब्ध करवाने में कठिनाई आ रही है। ऐसे में लोगों को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से 1 लाख 75 हजार रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया गया है। इससे अधिक के ईलाज के लिए सहायता राज्य व्याधि योजना से दी जाएगी। इस अवसर पर डा.जेपी शर्मा, डा. आलोक माथुर, डा. विदुषी जैन, डा. रेखा श्रीवास्तव, डा.प्रदीप शारदा आदि उपस्थित थे।

 

महाराजा अग्रसेन चैरिटेबल हाॅस्पीटल एवं एजुकेशनल ट्रस्ट द्वारा आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य व रक्तदान शिविर का शुभारम्भ किया।

रविवार को मुख्यमंत्री हरीश रावत ने निरंजनपुर में महाराजा अग्रसेन चैरिटेबल हाॅस्पीटल एवं एजुकेशनल ट्रस्ट द्वारा आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य व रक्तदान शिविर का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि सरकार के प्रयासों के बावजूद भी आबादी का एक हिस्सा अभी भी स्वास्थ्य सेवाओं व अन्य सुविधाओं से वंचित है। सामुदायिक सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने में सामाजिक संस्थाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसमें महाराजा अग्रसेन चेरिटबल ट्रस्ट भी सराहनीय कार्य कर रहा है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि महाराजा अग्रसेन की प्रामाणिक जीवनी उपलब्ध करवा दी जाए तो स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जा सकता है। लोगों को सेवाएं देने के लिए काम कर रही सामाजिक संस्थाओं को राज्य सरकार सहयोग करने के लिए तत्पर है। इस अवसर पर केबिनेट मंत्री दिनेश अग्रवाल, सोहनलाल, धर्मपाल, अतुल सिंघल, विनय गोयल आदि उपस्थित थे।

Comments